विदेश में नौकरी करने का सपना हुआ सच, सरकार ने दिया बेरोजगारों को भी मौका, पासपोर्ट की भी चिंता नहीं

प्रतियोगिताओं के दौर में आजकल हर कोई आगे बढ़ना चाहता है। ऐसे में, अगर आपको पता चले कि बिना किसी धोखे के आप आसानी से विदेशों में जॉब पा सकते हैं तो कैसा हो? जी हां, इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप कितनी आसानी से विदेश में नौकरी पा सकते हैं।

आपने ई-माइग्रेट पोर्टल का नाम तो सुना ही होगा। इसके माध्यम से आप बड़ी आसानी से विदेश में नौकरी पा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी से सिफारिश भी नहीं करनी पड़ेगी और न ही किसी धोखे का शिकार होना पड़ेगा। विदेश मंत्रालय ने ई-माईग्रेट के लिए कहा कि ये एक ऑनलाइन माध्यम है जो बेराजगारों को एक प्लेटफॉर्म पर इकट्ठा करता है।

आपको बता दें कि इस पोर्टल पर बनी रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआत से लेकर अब तक 20 लाख से ज्यादा ईसी जारी हो चुके हैं। इस पोर्टल पर पहले से ही 1.6 लाख विदेशी इप्लॉयर मौजूद हैं। जो समय-समय पर आपको नौकरी से संबंधित जानकारी देंगे।

खास बात यह है कि चूंकि विदेश जाने के लिए लोगों को पासपोर्ट की जरूरत होती है इसलिए इस पोर्टल को पीएसपी यानी पासपोर्ट सेवा परियोजना से जोड़ा गया है।

सरकार देगी फ्री ट्रेनिंग

विदेश मंत्रालय के अनुसार विदेश जाने वालों को सरकार फ्री ट्रेनिंग दे रही है। इसके लिए किसी तरह का शुल्क देने की जरूरत नहीं। आपको बता दें कि अब तक 30 हजार से अधिक को पीडीओटी दे दिया गया है। फिलहाल, अगर केंद्रों की बात करें तो मुंबई के अलावा दिल्ली में दो केंद्र और एक कोचिंग स्थित हैं।

प्रवासी भारतीय सहायता केंद्र में कर सकते हैं अपनी शिकायत दर्ज-

अगर कभी आपको लगे की आपके साथ किसी भी प्रकार का धोखा हो रहा है तो आप पीबीएसके यानी प्रवासी भारतीय सहायता केंद्र में अपनी शिकायत को लेकर जा सकते हो। आपको बता दें कि आप हेल्पलाइन नंबर की सहायता ले सकते हैं।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *